एकाग्रता बढ़ाने के 7 टोटके

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वर्ष 2020 दुनिया भर के सभी छात्रों के लिए एक कठिन सवारी रहा है क्योंकि मुख्य रूप से सभी वर्गों को डिजिटल रूप दिया गया है। और अब, अंतिम परीक्षाएं कोने के आसपास हैं, यह उच्च समय है कि छात्र पाठ्यक्रम को अच्छी तरह से स्कोर करने के लिए संशोधित करने पर ध्यान केंद्रित करना शुरू करते हैं, विशेष रूप से अपने बोर्ड के लिए प्रदर्शित होने के लिए तैयार हो रहे हैं।

हम सभी जानते हैं कि परीक्षा थोड़ी डरावनी हो सकती है, लेकिन सही प्रस्तुतिकरण के साथ, उन्हें क्रैक करना आसान हो सकता है। एकाग्रता के साथ बैठने और अभ्यास करने से अवधारणा को बेहतर ढंग से समझने में मदद मिल सकती है। तो, यहाँ कुछ सुझाव दिए गए हैं जो एकाग्रता को बेहतर बनाने में प्रभावी हैं:

अपने कार्यक्रम को नियंत्रित करें: पढ़ाई के दौरान कुछ ब्रेक लेने की अनुमति देना ठीक है, हालांकि, खुद को पढ़ाई के लिए धकेलना और भी महत्वपूर्ण है। हर दिन टाइम टेबल बनाने से तब तक मदद नहीं मिलेगी जब तक किसी के पास इस पर नियंत्रण करने की क्षमता न हो। छात्र को खुद को आराम करने के लिए समय की अनुमति देनी चाहिए, लेकिन यह भी पता होना चाहिए कि कठिन प्रयास कब करना चाहिए। किसी की अनुसूची को नियंत्रित करने की क्षमता छात्र को एकाग्रता के साथ एक स्थान पर बैठने और अध्ययन करने के लिए आत्मविश्वास प्रदान करेगी।

प्रभावी ब्रेक लें: सीखना कभी-कभी थोड़ा व्यस्त हो सकता है, लेकिन यह जानना महत्वपूर्ण है कि ब्रेक कब लेना है। छात्र को अध्ययन सत्र के बीच में 10 से 15 मिनट का ब्रेक लेना चाहिए क्योंकि यह कायाकल्प करने में मदद करता है और जो पढ़ा जा रहा है उस पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देता है। कई बार, लगातार अध्ययन करने से थोड़ा चक्कर आ सकता है, इसलिए छात्रों को अपने स्थान से उठना चाहिए और रसोई में एक त्वरित चलना चाहिए और एक गिलास पानी पीना चाहिए।

शांतिपूर्ण वातावरण में नामित अध्ययन स्थल: महामारी के दौरान, छात्र घर से सीख रहे हैं और माता-पिता घर से काम कर रहे हैं, छात्र को ठीक लग सकता है, लेकिन छात्र को घर में एक स्थान चुनना चाहिए, जहां न्यूनतम या कोई विक्षेप न हो। यह बेहतर एकाग्रता के साथ अध्ययन करने में मदद करेगा।

किताबें खोलने से पहले ध्यान दें: स्वयं के साथ कुछ समय बिताने, ध्यान का अभ्यास करने से एकाग्रता कौशल में सुधार हो सकता है। यह वैज्ञानिक रूप से सिद्ध है – कोलंबिया यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर का दावा है कि थोड़ी देर के लिए ध्यान करने से विश्राम के माध्यम से मस्तिष्क की संरचना और कार्य को बदल सकते हैं। मेडिटेशन से फोकस बढ़ता है और याददाश्त और फोकस स्पैन को बेहतर बनाने में मदद मिलती है।

अच्छी तरह से सोना: ऑल-नीर को खींचना कई छात्रों को फैंसी लग सकता है, लेकिन ध्वनि की एक रात प्राप्त करना बहुत बेहतर है, दोनों मानसिक और शारीरिक रूप से। जागते रहने से छात्र के मानसिक स्वास्थ्य पर असर पड़ सकता है और वे दबाव में भी आ सकते हैं। हालांकि, हर रात 7 से 8 घंटे की नींद लेने से छात्र को अध्ययन सत्र के लिए अच्छी तरह से ध्यान केंद्रित करने में सक्षम हो सकता है।

न उखाड़ फेंकें: आसान कहा से किया? हाँ हो सकता है, लेकिन कठिन परिश्रम से बचने में सक्षम होने के कारण, छात्र भावनाओं को भगा सकते हैं। किशोर-उम्र बहुत कमजोर है और संभावना है कि छात्र सामान्य रूप से परीक्षा और जीवन से काफी अभिभूत हो सकता है। हालाँकि, पहले से ही थके हुए मन के साथ बैठना और अध्ययन करना केवल समय की बर्बादी है। छात्र को अपनी भावनाओं को किसी ऐसे व्यक्ति के साथ साझा करना चाहिए जो उन्हें संबोधित करने में मदद कर सकता है, अन्यथा, अध्ययन करते समय उनकी भावनाओं के बारे में न सोचें।

सोशल मीडिया को ना कहें: आज हर कोई सोशल मीडिया पर है। हालांकि सोशल मीडिया लोगों को कनेक्ट करने में मदद करता है, लेकिन यह अविश्वसनीय रूप से नशे की लत भी है। इसलिए, छात्रों को सोशल मीडिया और फोन पर नहीं कहना चाहिए जब वे अध्ययन करने के लिए बैठते हैं, अन्यथा वे रुचि खो सकते हैं और साथ ही वे जो पढ़ रहे हैं उसमें एक एकाग्रता भी हो सकती है। जब आप अध्ययन करने की योजना बनाते हैं तो सबसे अच्छी चाल अपने माता-पिता को अपना फोन सौंपना है।

अंत में, सीखने और परीक्षा लेने की प्रक्रिया के माध्यम से खुद पर भरोसा करने की एकमात्र चाल है।

– लेख स्वायोन सत्येंदु, निदेशक, ODM पब्लिक स्कूल द्वारा लिखा गया है



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